Your search results

22nd Feb २०१८ दैनिक कृषि सूचना – सरकार दे रही है 8000 रुपए में ट्रेनिंग

Posted by admin on February 22, 2018
| 0

22nd Feb २०१८ दैनिक कृषि सूचना

1. जैविक खेती से बबलू पाठक को मिली पहचान – बरसठी (जौनपुर): ‘भाग्य नहीं पुरुषार्थ ही सफलता का मूल मंत्र है’ इसे साकार किया है बरसठी क्षेत्र के पठखौली गांव निवासी बबलू पाठक ने। स्नातक तक शिक्षा ग्रहण कर रोजगार के लिए भटकने के बाद भी नौकरी नहीं मिली तो पिता की विरासत संभाल ली। लगन व मेहनत से आधुनिक तकनीक अपना कर जैविक खेती शुरू किया। आज यहीं उनकी पहचान बन गई है।

2. खेती से जुड़े बिजनेस से करें कमाई, सरकार दे रही है 8000 रुपए में ट्रेनिंग – निसबड द्वारा ऑर्गेनिक फार्मिंग के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी, जैसे कि क्‍या है ऑर्गेनिक फार्मिंग, इसके फायदे क्‍या हैं, ऑर्गेनिक फार्मिंग की मार्केट क्‍या है, किस तरह की टैक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल होता है. सरकार दे रही है 8000 रुपए में ट्रेनिंग.

3. बैंक को मर्ज कर भूली सरकार, भूखे मरने की कगार पर ढाई हजार परिवार – कृषि उपकरणों पर लोन देकर खेती-किसानी के काम को आसान बनाने के काम को अंजाम देने वाली भूमि विकास बैंक को सरकार ने कॉपरेटिव बैंक में मर्ज करने के नाम पर बंद कर दिया है

4. ई-नाम से देशभर की 479 मंडियों में आन लाइन व्यापार शुरू – किसानों के एग्री उत्पादों को बेहतर मूल्य दिलाने तथा पारदर्शी खरीद-बिक्री के लिए देश के 14 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 479 मंडियां राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) से जुड़ गई हैं।

5. आयात शुल्क 100 फीसदी करने से चीनी मिलों के साथ किसानों को फायदा – केंद्र सरकार द्वारा चीनी के आयात शुल्क को 100 फीसदी करने से जहां चीनी मिलों को मुनाफा होगा है, वहीं इससे किसानों के बकाया भुगतान में भी तेजी आने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.